5 लोकप्रिय खाद्य पदार्थ जो फाइबर में उच्च हैं

स्वस्थ भोजन और स्वस्थ जीवन साथ-साथ चलते हैं। दुनिया भर के विशेषज्ञ संतुलित आहार बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों पर जोर देने का सुझाव देते हैं – जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। ऐसा ही एक आवश्यक पोषक तत्व फाइबर (या आहार फाइबर) है। यह एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो कुछ सबसे आम खाद्य पदार्थों में आसानी से पाया जा सकता है जो हम दैनिक आधार पर खाते हैं। वास्तव में, फाइबर हमें लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। कैसे, तुम पूछते हो? फाइबर को टूटने में समय लगता है, जिससे आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यह बदले में हमें अस्वास्थ्यकर व्यंजनों को खाने और अतिरिक्त कैलोरी सेवन से बचने से रोकता है; मतलब, फाइबर वजन घटाने, पाचन और मेटाबॉलिज्म आदि में मदद करता है।

आहार फाइबर को दो भागों में विभाजित किया जा सकता है – घुलनशील और अघुलनशील फाइबर। विशेषज्ञों का सुझाव है कि घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर वजन घटाने और अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए कुछ लोकप्रिय आहार विकल्प लेकर आए हैं जो आहार फाइबर से भरपूर हैं।

फाइबर युक्त आहार: यहां आपके लिए 5 लोकप्रिय आहार विकल्प दिए गए हैं:

चुकंदर:

सर्दियों के दौरान उपलब्ध एक लोकप्रिय सब्जी, चुकंदर फाइबर और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह आयरन और पोटेशियम से भी भरपूर होता है जो क्रमशः एनीमिया और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है। आप चुकंदर को वैसे ही खा सकते हैं या इससे सब्जी, जूस आदि बना सकते हैं.

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गाजर:

फाइबर से भरपूर एक और लोकप्रिय भोजन है गाजर। आसानी से सुलभ और उपलब्ध, गाजर का व्यापक रूप से हमारी दैनिक खाना पकाने की जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है। गाजर के हलवे से लेकर गाजर के सूप और गाजर की सब्जियों तक आप इस कुरकुरे सब्जी से अपने किचन का मसला बना सकते हैं.

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कसूरी मेथी:

क्या आपको मेथी का पराठा पसंद है? हम कहते हैं, यह सुपर हेल्दी भी है। फाइबर के अलावा, यह कई अन्य पोषक तत्वों में भी समृद्ध है जो समग्र रूप से मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

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सरसों का साग:

ऐसा ही एक और लोकप्रिय विकल्प है सरसों का साग। सरसों के साग के रूप में जाना जाता है, यह स्वास्थ्य और स्वाद के बीच सही संतुलन बनाए रखता है।

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सेब:

सर्दियों की यह सब्जी साल भर उपलब्ध रहती है। सेब फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और बहुत कुछ से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व अतिरिक्त किलो वजन कम करने, मधुमेह का प्रबंधन करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बहुत कुछ करने में मदद करते हैं।

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इन लोकप्रिय खाद्य पदार्थों को खाएं और अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें। लेकिन हमेशा याद रखें, संयम की कुंजी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी स्वीकार नहीं करता है।

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