क्या अनिद्रा से मधुमेह हो सकता है?

पर्याप्त नींद न लेने से मेटाबॉलिक ऑर्डर बाधित हो सकता है। अपर्याप्त नींद कोर्टिसोल जैसे तनाव हार्मोन जारी करती है, जिससे इंसुलिन प्रतिरोध हो सकता है और इसलिए रक्त शर्करा में वृद्धि हो सकती है। ये तनाव हार्मोन कार्बोहाइड्रेट और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के लिए आपकी लालसा को बढ़ा सकते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है और इस प्रकार टाइप 2 मधुमेह हो सकता है।

इतना ही नहीं, अपर्याप्त नींद लेप्टिन नामक हार्मोन को भी कम कर देती है, जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की लालसा बढ़ जाती है। लेप्टिन कार्बोहाइड्रेट के चयापचय को विनियमित करने के लिए भी जिम्मेदार है।

इसलिए, यदि आपको नींद न आने की समस्या है, तो आपको अपने शर्करा के स्तर पर नज़र रखने की आवश्यकता है। द अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन एंड द स्लीप रिसर्च सोसाइटी के अनुसार, स्वस्थ और फिट रहने के लिए रात में कम से कम सात घंटे की नींद जरूरी है। दिन के दौरान थकान खराब नींद का एक प्रमुख संकेत है।

अनिद्रा के और भी लक्षण हैं

– धीमी सोच और कम ध्यान

– थकान और ऊर्जा की कमी

– खराब याददाश्त, मिजाज

– बेचैनी, तनाव और चिड़चिड़ापन महसूस करना

यदि आप उपरोक्त में से किसी भी लक्षण से पीड़ित हैं, तो आपको हर दिन, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी सोने का समय निर्धारित करने की आवश्यकता है। स्वस्थ नींद चक्र को बनाए रखने के लिए यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं।

– आपका बेडरूम अंधेरा, आरामदेह और शांत जगह होना चाहिए

– बिस्तर पर जाने से पहले स्क्रीन को न देखें, क्योंकि इससे नींद में बाधा आ सकती है

– दिन में शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

– सोने से पहले आराम करें और आराम करें

– सोने से पहले नहा लें और किताब पढ़ें

– सोते समय कैफीन, शराब और निकोटीन का सेवन न करें

– दोपहर 3 बजे के बाद झपकी लेने से बचें क्योंकि इससे आपको रात में कम नींद आ सकती है

Dev

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *